बिहार सरकार के द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत उन बालिकाओं को छात्रवृत्ति के रूप में ₹25,000 दी जाते हैं जो इंटरमीडिएट की परीक्षा में प्रथम श्रेणी से पास करते हैं। आप ने वर्ष 2022 में इंटरमीडिएट की परीक्षा प्रथम श्रेणी के पास की है तो आप इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 का लाभ उठाने के लिए आपको सर्वप्रथम बिहार कि ई कल्याण विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में ऑनलाइन अप्लाई करने हेतु सभी जानकारियां को प्राप्त कर पाएंगे, इस योजना के तहत केवल उन छात्रों को सी राशि प्रदान की जाती है, पात्रता सूची के अंतर्गत आते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान की योजना आज से कुछ वर्ष पहले बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार द्वारा शुरू की गई थी, जिससे मौजूदा वक्त में भी चलाया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत, केवल छात्राओं को ही प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। बिहार सरकार स्कॉलरशिप के रूप में ₹25000 का भुगतान स्थित है, छात्र के बैंक खाते में करती है। इस योजना का उद्देश्य छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु है, बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र को किसी भी अनुमंडल या कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है छात्र घर बैठे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर के सहायता से किस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है और इस योजना का लाभ अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकता है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए छात्रा के पास मुख्य दस्तावेजों का होना आवश्यक है, अन्यथा व ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म नहीं भर पाएंगे और योजना का लाभ उठाने से भी वंचित रह जाएंगे।

See also  Lost Ark Server Status - Region-wise Sever List, Step-by-step Guide

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के हाइलाइट्स 2022

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 के संबंध में कुछ मुख्य जानकारियां हमने नीचे दिए गए टेबल में आपके साथ साझा की है, आप टेबल में उपलब्ध जानकारियां को पढ़कर इस योजना के संबंध में अधिक जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं।

योजना मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022
लाभार्थी प्रथम श्रेणी से इंटरमीडिएट परीक्षा पास करने वाली छात्राएं
लाभ ₹25,000/-
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना लांच की गई मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा
राज्य बिहार
पोर्टल ई कल्याण विभाग
ऑफिशियल वेबसाइट www.edudbt.bih.nic.in

नोट: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत ऑनलाइन अप्लाई करने की अंतिम तिथि घोषित नहीं की गई है जो भी छात्र इस वर्ष इंटरमीडिएट की परीक्षा को पहली श्रेणी से पास क्या है वह ऑफिशल वेबसाइट www.edudbt.bih.nic.in पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना पात्रता 2022

केवल पात्र छात्राएं ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, इस योजना की पात्रता सूची हमने नीचे दी है आप उसे पढ़ें और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना पात्रता के संबंध में संपूर्ण जानकारी एकत्रित करें।

  • छात्रा ने इंटरमीडिएट परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त की हो।
  • छात्रा के पास बैंक खाता आधार कार्ड एवं जाति प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • छात्रा के माता-पिता की वार्षिक लाभ डेढ़ लाख रुपए या उससे कम होना अनिवार्य है, छात्रा के पास उसके माता-पिता का इनकम सर्टिफिकेट होना जरूरी है।
  • छात्रा शादीशुदा नहीं होनी चाहिए।
  • एक परिवार की केवल दो लड़कियां ही इस योजना का लाभ उठा सकती है।
See also  Madhu Babu Pension Yojana 2022, Beneficiary List & Application Form

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में ऑनलाइन अप्लाई करके इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको निम्नलिखित दिए गए स्टेप्स को सावधानीपूर्वक फॉलो करना होगा।

  • योजना के अंतर्गत ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले बिहार ई कल्याण पोर्टल पर जाना होगा,‌ जिसका यूआरएल www.edudbt.bih.nic.in है।
  • बिहारी एक अभियान की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको एक मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2022 के लिए आवेदन करें. का ऑप्शन प्राप्त हो जाएगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ऊपर बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक दूसरे वेब पेज पर ले डायरेक्ट हो जाएंगे जहां आपके सामने Students Click Here To Apply का ऑप्शन उपलब्ध होगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • रीडायरेक्टेड वेब पेज पर आपको NEW Student Registration का ऑप्शन प्राप्त हो जाएगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपको आपना Registration Detail, Aadhaar Verification Detail एवं अन्य जरूरी जानकारियों को अंकित करने को कहा जाएगा आप इन सभी जानकारियां भरने के बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करके अपना ऑनलाइन आवेदन दर्ज करें।

बताए गए स्टेट को फॉलो करने के बाद आपका ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट हो जाएगा, मुख्यता ऑनलाइन एप्लीकेशन भरने के 2 से 3 महीने के अंतर्गत योजना का लाभ छात्रा के बैंक खाते में प्राप्त हो जाता है। ‌आपके पास इस योजना के संबंध में यदि और कोई प्रश्न हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य पहुंचे हम जल्द से जल्द आप के सभी प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

See also  [PMSS] प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन, स्कॉलरशिप फॉर्म

By SkylarBlue

We are professionals in software, website, and blogging our website is www.aboutsarkariresults.com, and the second is www.trendvideos.online. You can contact us via email at skylarblueh7@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.