एनएसपी पोर्टल – स्कॉलरशिप आवेदन, पात्रता एवं स्टेटस

0
428


एनएसपी पोर्टल भारत सरकार के द्वारा लांच की गई एक बोतल है जिसके सहायता से प्री मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक के छात्र ऑनलाइन आवेदन करके स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। एनएसपी पोर्टल पर विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप योजनाएं उपलब्ध हैं, जिनका लाभ उठाने के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन देना होता है। आप यदि किसी स्कॉलरशिप स्कीम के लिए पात्र हैं और आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो आप को सबसे पहले इस पोर्टल पर जाकर के ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एनएसपी पोर्टल पर आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होती है जिसकी जानकारी इंग्लिश में नीचे दी गई है। 

एनएसपी पोर्टल

एनएसपी पोर्टल पर अल्पसंख्यक समुदाय एवं अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति से संबंध रखने वाले छात्र विभिन्न प्रकार के स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। एनएसपी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना अनिवार्य होता है। ऑनलाइन आवेदन करते समय छात्र को जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होती है, यदि छात्र प्री मैट्रिक का स्कॉलरशिप स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो उन्हें सिर्फ बोनाफाइड सर्टिफिकेट का प्रिंट कॉपी अपलोड करना होगा यदि कोई छात्र पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करता है तो उससे बहुत सारी डाक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होती है जिनकी सूची आप इस लेख में नीचे प्राप्त कर सकते हैं।

See also  छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल 2022 - एप्लीकेशन फॉर्म तथा स्कॉलरशिप स्टेटस

एनएसपी पोर्टल स्कॉलरशिप स्कीम

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर विभिन्न प्रकार के स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं, यदि आप उन स्कॉलरशिप्स के लिए पात्र हैं। एनएसपी पोर्टल पर मुख्य दो स्कॉलरशिप स्कीम “प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम” एंव “पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम”, जोकि खास करके अल्पसंख्यक समुदाय एवं अनुसूचित जाति तथा जनजाति के छात्रों के लिए। एनएसपी पोर्टल पर और भी स्कॉलरशिप स्कीम उपलब्ध है, जिस की सूची आप नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं, स्कॉलरशिप पोर्टल का ऑफिशियल वेबसाइट www.scholarships.gov.in है।

एनएसपी पोर्टल

एनएसपी पोर्टल पर स्कॉलरशिप में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के सहायता से पोस्ट मैट्रिक किया प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित बताए गए दस्तावेज होना अनिवार्य है।

  • आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • बोनाफाइड सर्टिफिकेट (इसे स्कूल से बनवाया जाता है।)
  • दसवीं का मार्कशीट
  • 12वीं का मार्कशीट (यदि 12वीं कर रखा है तो)
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

नोट: नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के सहायता से केवल वह व्यक्ति ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जो अल्पसंख्यक समुदाय या फिर एससी/एसटी समुदाय से संबंध रखते हैं।

एनएसपी पोर्टल से स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्री मैट्रिक व पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को सावधानीपूर्वक फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आप एनएसपी पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट जोकि scholarships.gov.in है, उस पर जाएं।
  • एनएसपी पोर्टल New Registration का ऑप्शन दिखाई देगा आप उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • न्यू रजिस्ट्रेशन वाले बटन पर क्लिक करने के बाद आप एक दूसरे वेब पेज पर डायरेक्ट हो जाएंगे जहां आपको जरूरी जानकारियां भरने को कहा जाएगा आप सभी जानकारियों को सही सही भरें और फिर उसके बाद Register के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • अब आपके फोन नंबर पर एक फोटो भी प्राप्त होगा जिसे रीडायरेक्टेड वेब पेज के टेक्स्ट बॉक्स में फील करके सबमिट के Submit पर क्लिक करें।
See also  बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 पंजीकरण, लिस्ट, स्टेटस @edubt.bih.nic.in

सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आप एनएसपी पोर्टल के लॉगइन पेज पर वापस जाएं, और वहां जाकर के अपना आईडी लॉगिन करें, और फिर उसके पश्चात अन्य जानकारियां भरें, जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें, और फिर अपने स्कॉलरशिप फॉर्म को सबमिट करें।

एनएसपी पोर्टल पर स्कॉलरशिप आवेदन का स्टेटस कैसे देखें?

यदि आपने एनएसपी पोर्टल के सहायता से पहले से ही स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रखा है और आप इसका स्टेटस जांच करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारियां पढ़ें और उसके संबंध में जानकारी प्राप्त करें।

  • एनएसपी पोर्टल यानी कि scholarships.gov.in पर जाने के बाद आप Login के‌ अंतर्गत आने वाले Fresh 2021-22 पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर जाएं।
  • दूसरे वेब पेज पर पहुंचने के बाद आप अपना एप्लीकेशन नंबर तथा पासवर्ड दर्ज करें और फिर उसके पश्चात Login के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक Application Status का विकल्प उपलब्ध हो जाएगा इस पर क्लिक करके आप यह जानकारी प्राप्त कर पाएंगे कि आपका स्कॉलरशिप आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं।

एनएसपी पोर्टल के संबंध में लगभग सारी जानकारियां हमें सरल शब्दों में ऊपर साझा कर दी है, यदि इस लेख को पढ़ने के पश्चात भी आपके पास इसके संबंध में कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर कर अवश्य पूछें।