प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022

0
506


25 जून 2015 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना को लांच किया था, इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार उन व्यक्तियों को घर बनाने के लिए राशि प्रदान करती है, जो इस योजना के अंतर्गत पात्रता सूची में आते हैं। इस योजना के अंतर्गत लाखों परिवारों में आवेदन किया है, यदि आप भी उन परिवारों में से किसी एक परिवार के सदस्य हैं जिन्होंने मुख्यमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना दो प्रकार की होती है एक योजना भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लिए चलाती है और एक योजना भारत सरकार शहरी क्षेत्रों के लिए चलाती है। भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना सूची शहरी क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्र के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा चुकी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022

जिन भी आवेदन कर्ताओं में इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन दिया है, उनके पास आवेदन करने की संख्या उपलब्ध होगी जिसके सहायता से वहां अपने ऑनलाइन आवेदन किए गए एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस देख कर भी या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आवास योजना में उनका नाम जुड़ा है या नहीं। प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट की जानकारी आप अपने नजदीकी अनुमंडल कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते हैं, यदि आप इसकी जानकारी किसी भी सरकारी दफ्तर का चक्कर लगाए बगैर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि इस देश में हमने इस योजना के लाभार्थियों की सूची देखने की संपूर्ण जानकारी आपके साथ बहुत ही सरल शब्दों में साझा करने की प्रयास की है। 

See also  NTA JEE MAIN Answer Key online
देश भारत
योजना प्रधानमंत्री आवास योजना
योजना के प्रकार ग्रामीण तथा शहरी
योजना के लाभार्थी बीपीएल, अनुसूचित जनजाति तथा अनुसूचित जाति परिवार
योजना का लाभ ₹120000 (ग्रामीण क्षेत्र) & ₹220000 (शहरी क्षेत्र)
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
संबंधित मंत्रालय आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय, भारत सरकार
ऑफिशियल वेबसाइट pmaymis.gov.in

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण तथा शहरी भारत सरकार के आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय के अंतर्गत आता है, जैसा कि हमने ऊपर आपको यह बताया है कि योजना शहरी क्षेत्रों एवं ग्रामीण क्षेत्रों दोनों के लिए चलाई जा रही हैं। शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए इस योजना के अंतर्गत अलग-अलग वेबसाइट उपलब्ध है जिन पर आवेदक जाकर योजना के लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकता है।‌ इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में ₹120000 की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में डायरेक्ट आंसर की सहायता से तीन किस्तों में भी जाती है, इसी तरह शहरी क्षेत्रों में इस योजना का लाभ ₹220000 आवेदक के बैंक खातों में तीन अलग-अलग किस्तों के रूप में प्राप्त होता है। इस योजना को लांच हुए आज करीब 7 साल से अधिक हो चुके हैं और इस 7 साल के कार्यकाल के अंतर्गत लाख हो परिवारों ने इस योजना का लाभ उठाया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थी सूची देखने के लिए सर्वप्रथम आपको नीचे दिए गए हैं, सभी स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करना होगा।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की लाभार्थी सूची देखने के लिए सबसे पहले आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, जोकि pmayg.nic.in है।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको टॉप मेनू बार में Stakeholders के अंतर्गत IAY/PMAYG Beneficiary का ऑप्शन दिखाई देगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको एक Advance Search का ऑप्शन प्राप्त हो जाएगा आप उस ऑप्शन पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर जाएं।
  • दूसरे वेब पेज पर आपसे कुछ जरूरी जानकारियां अंकित करने को कहा जाएगा, आप सभी जानकारियों को भरने के पश्चात Search के ऑप्शन पर क्लिक करें।
See also  [रजिस्ट्रेशन] उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना, लिस्ट, UP Viklang Pension Yojana Apply 2022

नोट: उपयुक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको यह जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी सूची में है कि नहीं।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

यदि आप एक शहरी क्षेत्र से संबंध रखते हैं और आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन कर रखा है तो आप बहुत ही आसानी से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 में आया है या नहीं।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको pmaymis.gov.in जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको Search Beneficiary  कहां से प्राप्त हो जाएगा इस ऑप्शन पर क्लिक करके अगले पेज पर जाएं।
  • अगले वेब पेज पर आपको, Aadhaar Number भरने को कहा जाएगा। आधार नंबर भरने के पश्चात आप Submit के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यदि आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी सूची में आया होगा तो इसकी जानकारी आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद प्राप्त हो जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी कोई इस योजना का लाभ प्राप्त होता है केवल उन लोगों को ही इस योजना के अंतर्गत घर बनाने हेतु राशि प्रदान की जाती है जो पात्रता सूची के अंतर्गत सबसे ज्यादा मेल खाते हैं।