ई-श्रम पोर्टल भारत सरकार द्वारा लांच की गई एक पोर्टल है जिसके माध्यम से अनऑर्गेनाइज सेक्टर (असंगठित क्षेत्र) में कार्य करने वाले मजदूर अपना रजिस्ट्रेशन कर के श्रम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप मैं अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल पर नहीं कराया है तो हम आपको यहां बता दें कि इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके आप विभिन्न प्रकार के लाभ उठा सकते हैं। भारत सरकार ने इस पोर्टल को लॉन्च सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों के अनुसार किया है, वैसे मजदूर जो किसी और ऑर्गेनाइज क्षेत्र में कार्य करते हैं वह इस पोर्टल के सहायता से अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर श्रम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। वैसे मजदूर जो खासकर उत्तर प्रदेश से संबंध रखते हैं उन्हें श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद ₹500 पहली किस्त के रूप में प्राप्त होगी, यदि आपने अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, आप को इस बात से अवगत करा दें कि इस लेख में हमने नीचे श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके श्रम कार्ड प्राप्त करने की संपूर्ण प्रक्रिया आपके साथ सरल शब्दों में साझा करने की प्रयास की है।

ई-श्रम पोर्टल

ई-श्रम पोर्टल को भारत सरकार ने 26 अगस्त 2021 को लांच किया था, इस पोर्टल पर मौजूदा वक्त में 30 करोड़ से अधिक मजदूरों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है जो‌ अन ऑर्गेनाइज सेक्टर में कार्य करते हैं। सरकारी डाटा के अनुसार भारत में करीब 38 करोड़ से अधिक ऐसे मजदूर है जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं, इस पोर्टल को लॉन्च करने के पीछे का उद्देश्य यह है कि वैसे मजदूर जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं उनका एक डेटाबेस बनाकर रखा जाए ताकि भविष्य में यदि कोई उन्हें लाभ पहुंचाना हो तो आसानी से पहुंचाई जा सके। मौजूदा वक्त में कई राज्य सरकारों ने अपने राज्य के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए विभिन्न योजनाएं लाई है, वैसे मजदूर जिन्होंने इस राम पोर्टल पर पहले से ही आवेदन दे रखा है उन्हें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के अंतर्गत ₹200000 तक की बीमा लाभ प्राप्त होती है। यदि असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले किसी मजदूर की सड़क दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में मृतक के परिवार को बीमा की राशि प्राप्त होगी।

यदि सड़क दुर्घटना में मजदूर पूर्ण रूप से अपाहिज हो जाता है तो उस स्थिति में भी ₹200000 का बीमा प्राप्त होता है, और यदि मजदूर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त होता है तो उस स्थिति में बीमा की राशि ₹100000 है। ई-श्रम पोर्टल के देखरेख का कार्य भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले श्रम विभाग के पास है, आपके द्वारा अंकित की गई जांच पूरी जानकारी भारत सरकार के श्रम विभाग के पास जाती है जिससे या पहचान हो पाती है कि आप एक ऐसे मजदूर हैं जो अन ऑर्गेनाइज क्षेत्र में कार्य करते हैं। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपकी आयु न्यूनतम 16 वर्ष एवं अधिकतम 59 वर्ष होना चाहिए, 16 वर्ष से कम के के मजदूर या 59 वर्ष से अधिक के मजदूर इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं कर सकते हैं। कुछ राज्यों में इस पोर्टल पर रजिस्टर करने वाले मजदूरों को हजार रुपए तो कुछ राज्यों में ₹500 भत्ते के रूप में दिए जाते हैं।

See also  Uttar Pradesh Board Of Revenue Online Verification

ई श्रम पोर्टल का मुख्य उद्देश्य क्या है?

जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि इस पोर्टल का निर्माण भारत के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किया गया है, इस पोर्टल को लॉन्च करने के पीछे का सबसे बड़ा उद्देश्य ऑन ऑर्गेनाइज क्षेत्रों में कार्य कर रहे मजदूरों का एक डेटाबेस तैयार करना है। यदि कोई मजदूर जो कि असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहा है और इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाता है तो वह विभिन्न प्रकार के सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकता है, भारत में जब करो ना मैं हमारी आई थी तब करोड़ों की संख्या में मजदूरों ने पलायन किया था और इस पलायन के वक्त में हजारों मजदूरों की मौत भी हो गई थी जिसका डाटा सरकार या किसी भी संगठन के पास उपलब्ध नहीं था, इसके बाद भारत सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इस पोर्टल को लॉन्च किया है जिसका मुख्य उद्देश्य उन मजदूरों की जानकारी को एकत्रित करके रखना है जो मजदूर अन ऑर्गेनाइज क्षेत्र में कार्य करते हैं या फिर काम ढूंढने के संबंध में एक राज्य से दूसरे राज्य जाते हैं।

श्रम कार्ड बनाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

यदि आप अपन ई-श्रम कार्ड बनाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना अनिवार्य है, यदि वह दस्तावेज आपके पास उपलब्ध नहीं होंगे तो आश्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कर कर अपना श्रम कार्ड नहीं प्राप्त कर पाएंगे।

  • ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आपके पास वह मोबाइल नंबर उपलब्ध हो जो मोबाइल नंबर आप के आधार कार्ड के साथ जुड़ा हुआ है।
  • ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके यदि आप श्रम कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आप की आयु 16 वर्ष से कम या फिर 59 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • सबसे जरूरी यह है कि आप भारत के मूल निवासी होना चाहिए और आपके पास इसका संबंध में जरूरी दस्तावेज भी होनी चाहिए।
  • श्रम कार्ड बनाने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर तथा ईमेल एड्रेस उपलब्ध होना जरूरी है।
  • श्रम कार्ड बनाते समय जिन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी वह दस्तावेज वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, आदि है।
  • श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन देते समय आपको एक पासपोर्ट साइज फोटो भी अपलोड करना होगा तो सबसे पहले आप सभी जरूरी दस्तावेजों तथा फोटोग्राफ को स्कैन कॉपी बनाकर सेव करें।
See also  ONGC Apprentice Result 2022 - Download Merit List @ongcindia.com

श्रम कार्ड से कौन-कौन से लाभ उठाए जा सकते हैं?

वैसे व्यक्ति जिनके पास आश्रम वाह भारत सरकार तथा विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे, श्रम कार्ड के संबंध में लाभ की जानकारी प्राप्त करने हेतु आप नीचे दिए गए पॉइंट्स को जरूर पढ़ें।

  • जिन व्यक्तियों ने अपना शर्म कार्ड बनवा रखा होगा उन्हें किसी भी योजना का लाभ सबसे पहले प्राप्त होगा।
  • विभिन्न राज्यों में श्रम कार्ड धारकों को ₹500 तथा ₹1000 महीने में भत्ते के रूप में प्राप्त होती है।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत श्रम कार्ड धारकों को ₹200000 तक की जीवन बीमा प्रदान की जाती है।
  • यदि शकिसी सड़क दुर्घटना में श्रम कार्ड धारक की मृत्यु या फिर पूर्ण रूप से अपाहिज हो जाता है तो उस स्थिति में उसे या उसके परिवार को ₹200000 तक की जीवन बीमा प्रदान की जाती है।
  • यदि सड़क दुर्घटना के कारण श्रम कार्ड धारक आंशिक रूप से अपाहिज हो जाता है तो उस स्थिति में ₹100000 जीवन बीमा के रूप में भारत सरकार द्वारा प्राप्त होता है।
  • जिन्होंने ई श्रम पोर्टल पहले से ही रजिस्ट्रेशन करवा रखा होगा उन्हें भविष्य में पेंशन की सुविधा भी प्राप्त हो सकती है, इसके संबंध में अन्य जानकारियां भारत सरकार द्वारा जल बताई जाएंगी।
  • एक श्रम कार्ड धारक यदि किसी बीमारी का इलाज करवाने जाता है तो उसे उस स्थिति में आयुष्मान योजना के अंतर्गत मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त होगी।

श्रम कार्ड धारक विभिन्न प्रकार के योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं ऊपर बताए गए योजना ही नहीं बल्कि और भी कई योजनाएं हैं, जिनका लाभ श्रम कार्ड धारक बहुत ही आसानी से उठा सकता है।

ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके श्रम कार्ड कैसे प्राप्त करें?

ई श्रम पोर्टल का रजिस्ट्रेशन तथा इस्लाम का डाउनलोड करने की संपूर्ण प्रक्रिया हमने नीचे सरल शब्दों में बता रखी है, आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को सावधानीपूर्वक फॉलो करना होगा जिसके पश्चात आप आसानी से इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन संपूर्ण कर पाएंगे और अपना ही शर्म कार्ड प्राप्त कर पाएंगे

  • ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको Registration on eSHRAM का एक ऑप्शन दिखाई देगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना वह मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जो आपके आधार कार्ड के साथ जुड़ा हुआ है, अपना मोबाइल नंबर अंकित करने के पश्चात आप Send OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा आप उस ओटीपी को भरे फिर उसके बाद दूसरे वेब पेज पर पहुंचे, दूसरे वेब पेज पर आपको आधार नंबर भरना होगा और फिर उसके पश्चात Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऊपर बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप एक-दूसरे वेब पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपसे आपके एकेडमिक डिटेल पूछी जाएगी, यानी आपको वह जानकारियां अंकित करनी होगी कि आप ने कहां तक पढ़ाई की है, इन सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको Next बटन पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर जाना होगा।
  • अब आपको अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी अंकित करनी होगी यानी आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर तथा आईएफएससी कोड भरना होगा, और फिर उसके बाद सबमिट का ऑप्शन पर क्लिक करके दूसरे पेज पर पहुंचना होगा। 
  • ऊपर बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करते ही अब आपको अपना फोटो अपलोड करना होगा, आप जैसे ही अपना फोटो अपलोड कर देंगे तो आपका ही शर्म कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा आप आप इसे डाउनलोड वाले बटन पर क्लिक करके डाउनलोड करें।
See also  How To Apply for Uttar Pradesh Ration Card Online

यदि इस लेख को पढ़ने के बाद भी आप के पास ही श्रम कार्ड के संबंध में कोई प्रश्न हो तो आप उसे नीचे कमेंट करके अवश्य, हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

By SkylarBlue

We are professionals in software, website, and blogging our website is www.aboutsarkariresults.com, and the second is www.trendvideos.online. You can contact us via email at skylarblueh7@gmail.com

One thought on “ई-श्रम पोर्टल, आज ही अपना रजिस्ट्रेशन कर खाते में पाए ₹500”
  1. ดูหนังออนไลน์ 2022 hd หนังใหม่ เต็มเรื่อง says:

    Everything is very open with a precise explanation of the issues.
    It was definitely informative. Your website is extremely helpful.
    Thanks for sharing!

Leave a Reply

Your email address will not be published.