वैसे व्यक्ति जो भारत के मूल नागरिक हैं, और उनका आयु 18 वर्ष या उससे अधिक हो चुका है तो वह बहुत ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन करके वोटर आईडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप इस संबंध में जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं कि वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाएं? तो हम आपको यहां बता दें कि इस की संपूर्ण प्रक्रिया आपके साथ हमने सरल शब्दों में साझा करने की प्रयत्न की है। कोई भी व्यक्ति जो भारत का नागरिक है और जिसका उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है वह किसी भी चुनाव में वोट डाल सकता है, यदि आप का उम्र 18 वर्ष से अधिक हो चुका है और अब तक आपने पहचान पत्र यानी वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन नहीं दिया है तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन देना चाहिए, कई लोग अपना वोटर आईडी कार्ड या सोचकर नहीं बनाते हैं कि उन्हें हफ्तों तक सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ेंगे, पर वोटर आईडी कार्ड बनाना इतना कठिन नहीं है इसके लिए किसी कार्यालय जाने की आवश्यकता भी नहीं होती है आपके पास यदि सभी जरूरी दस्तावेज रहे तो आप घर बैठे ही इसके लिए आवेदन दे सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाएं?

वोटर आईडी बनवाने के लिए जो पात्र बताए हैं वह इस प्रकार है कि अभी तक भारत का मूल निवासी होना चाहिए तथा उनकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो चुकी है वह ऑनलाइन आवेदन देकर अपना वोटर आईडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। वोटर आईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग में नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल का निर्माण किया है। कोई भी व्यक्ति जिसके पास सभी जरूरी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड स्कूल आईडी कार्ड कार्ड तथा उनके माता-पिता या परिवार के सदस्य का वोटर आईडी कार्ड उपलब्ध है तो वह पहचान पत्र के लिए बहुत ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

वोटर आईडी का प्रयोग केवल वोटिंग के लिए ही नहीं बल्कि आप इस के सहायता से यहां भी पहचाना जाता है कि आप एक भारत के मूल निवासी हैं, यदि आपके पास वोटर आईडी कार्ड होगा तो आप इसका प्रयोग एक पहचान पत्र के रूप में भी कर सकते हैं जैसे की हम आधार कार्ड का प्रयोग समय-समय पर जगह-जगह पर करते हैं। जब हमें कोई सिम कार्ड निकलवाना होता है तो उसे स्थिति में हम कई बार अपना आधार कार्ड देते हैं पर उसके जगह पर आप वोटर आईडी कार्ड के सहायता से भी अपना सिम कार्ड ले सकते हैं। भारत एक बहुत बड़ा देश है जिसके अंतर्गत 30 से अधिक राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश आते हैं इन सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में विभिन्न स्तर पर चुनाव करवाए जाते हैं जिनमें वहां के मूल निवासियों को अपना वोट देकर एक सदस्य को चुनना होता है। हम सब इस बात से अवगत हैं कि चुनाव हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है, और हमारी यह जिम्मेदारी बनती है कि हमारा नेता जो हो वह हम अपनी पसंद का चुने जो हमारे जीवन को बेहतर बनाने के लिए कार्य करें।

See also  [PMSYM] प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के क्या फायदे हैं?

एक व्यक्ति जिसके पास वोटर आईडी कार्ड उपलब्ध होता है वह किसी भी प्रकार के चुनाव में अपना मत दे सकता है, जैसा कि हम जानते हैं कि भारत में चुनाव हर दो या 4 महीने पर किसी न किसी राज्य में चुनाव होते ही रहते हैं, आपके क्षेत्र में हो रहे किसी भी चुनाव में वोट करने के लिए आपके पास वोटर आईडी कार्ड उपलब्ध होना अनिवार्य है, वोटर आईडी कार्ड का प्रयोग वोट करने के अलावा एक पहचान पत्र के रूप में भी किया जा सकता है। आप यदि भारत से किसी और देश जाएं तो अपना पहचान दिखाने के लिए आप वोटर आईडी कार्ड दिखा सकते हैं कि आप एक भारतीय नागरिक हैं, दूसरी स्थिति में यह भी हो सकता है कि आप किसी दूसरे राज्य में जाएं तो उस स्थिति में आपको अपना पहचान बताने के लिए आप अपना वोटर आईडी कार्ड दिखा सकते हैं।

वोटर आईडी का प्रयोग कई बार कई योजनाओं का लाभ उठाने में भी होता है, आप यदि पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन देने जाएंगे तो उसमें वोटर आईडी कार्ड नंबर अंकित करने का विकल्प भी उपस्थित रहता है। और सबसे जरूरी यहां की वोटर आईडी भारतीय नागरिक की एक पहचान है, और आप एक भारत के नागरिक हैं तो आपके पास यह वोटर आईडी कार्ड होना आवश्यक है ताकि आप अपने क्षेत्र में होने वाले किसी भी चुनाव में अपने वोट के महत्व से किसी भी कैंडिडेट को जीता या हारा सकते हैं।

वोटर आईडी बनाने के लिए किन दस्तावेजों का होना अनिवार्य है?

वोटर आईडी कार्ड में यदि आप स्वयं ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास एक बैंक पासबुक या फिर आधार कार्ड का होना आवश्यक है इसके साथ-साथ आपको अपने परिवार के किसी सदस्य का वोटर आईडी कार्ड नंबर भी दर्ज करना होता है। वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके उसका पीडीएफ या जेपीजी फाइल बना करके उसे अपलोड करना होता है, ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको एक पासपोर्ट साइज का फोटो ग्राफ भी अपलोड करना होता है। यदि आवेदक की आयु 21 वर्ष से अधिक हो जाती है तो उस स्थिति में ऑनलाइन आवेदन करते समय एक डिक्लेरेशन सर्टिफिकेट पर सिग्नेचर करके उसका स्कैन कॉपी बनाकर अपलोड करना अनिवार्य होता है। आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले किसी भी आवेदक को सबसे पहले सभी जरूरी दस्तावेजों का स्केन कॉपी बनाकर सेव कर लेना चाहिए ताकि आवेदन करते समय परेशानी ना आए।

See also  राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2022 आवेदन फॉर्म, Online Form अभी करें आवेदन!

वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप भारत के मूल निवासी हैं और आप की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो चुकी है तो आप वोटर आईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया नीचे दी गई हैं आप हर एक स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें और अपना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करें।

  • वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर जाना होगा, जिसका यूआरएल https://www.nvsp.in/ है।
  • एक बार जब आप एनवीएसपी के ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे तो आपको Login/Register to Avail following Facilities के सेक्शन के नीचे Login/Register का एक विकल्प प्राप्त हो जाएगा इस ऑप्शन पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर पहुंचे।
  • दूसरे वेब पेज पर पहुंच कर आपको एक Don’t have account, register as a new user. का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • अब आपको Mobile Number तथा CAPTCHA दर्ज करना होगा, और फिर उसके पश्चात Send OTP वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके द्वारा अंकित किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे को Enter OTP के टेक्सट बॉक्स में फील करके Verify OTP पर क्लिक करना होगा।
  • एक बार जब आपका अकाउंट एनवीएसपी पोर्टल पर बन जाएगा तो आपके सामने Fresh Inclusion/Enrollment का एक ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपर के बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना Personal Details भरना होगा, जरूरी दस्तावेजों को तथा फोटोग्राफ को अपलोड कर कर अपना अप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करें।

ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने के बाद आपके द्वारा अंकित किए गए मोबाइल नंबर पर एक एप्लीकेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा आप इस एप्लीकेशन नंबर को सुरक्षित जगह कहीं लिखने क्योंकि इसके सहायता से आप यह जानकारी प्राप्त कर पाएंगे कि आप के द्वारा ऑनलाइन आवेदन की स्थिति कहां तक पहुंची है।

वोटर आईडी कार्ड के ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस कैसे चेक करें?

वोटर आईडी में ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि आपका वोटर आईडी कार्ड अभी तक बना है या नहीं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए इस एप्स को फॉलो करना होगा।

  • वोटर आईडी कार्ड के ऑनलाइन आवेदन की स्थिति जानने के लिए सबसे पहले एनवीएसपी पोर्टल के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और वहां जाकर अपना अकाउंट लॉगिन करें।
  • एक बात जब आप एनवीएसपी पोर्टल पर पहुंचकर अपना अकाउंट लॉगइन कर लेंगे तो उसके बाद आपके सामने एक Track Application Status का टैब उपलब्ध हो जाएगा इस टैब पर क्लिक और स्टेटस चेक करने वाले वेब पेज पर पहुंचे।
  • दूसरे वे पर पहुंचने के बाद आपको एक टेक्स्ट बॉक्स दिखाई देगा आप इससे इस बॉक्स में अपना एप्लीकेशन नंबर यानी कि Reference ID भरेंगे ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुआ था, जानकारियां भरने के पश्चात आप Track Status के बटन पर क्लिक करके यह जानकारी प्राप्त करें कि आपका ऑनलाइन आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं।
See also  UP Parivarik Labh Yojana Registration, Status Check, Apply Online

वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

यदि आपके द्वारा ऑनलाइन आवेदन किए गए एप्लीकेशन फॉर्म की स्टेटस एक्सेप्टेड दिखाई देती है तो इसका अर्थ यह हुआ कि आपका वोटर आईडी कार्ड बन चुका है और किसे अब आप बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • वोटर आईडी डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आना नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर पहुंचे और फिर लॉगइन आईडी डालकर अपना अकाउंट लॉगइन करने।
  • अकाउंट लॉग इन करने के बाद आपके सामने Download e-EPIC एक ऑप्शन उपलब्ध हो जाएगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ऊपर बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करते के बाद आपको अपना Reference Number भरना होगा और अपने स्टेट का नाम सुना होगा। ‌दोनों जरूरी जानकारियां अंकित करने के बाद Search क्यों ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करें।

आशा है उपयुक्त जानकारियां पढ़कर आपको यह जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी कि वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाया जाता है या फिर बनाने के बाद स्टेटस कैसे चेक किया जाता है और इसको आप बनने के बाद डाउनलोड कैसे कर सकते हैं। जतिन लेख को पढ़ने के पश्चात भी आपके पास इसके संबंध में कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट करके आप उन प्रश्नों का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

By SkylarBlue

We are professionals in software, website, and blogging our website is www.aboutsarkariresults.com, and the second is www.trendvideos.online. You can contact us via email at skylarblueh7@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.