मौजूदा वक्त में भारत के अधिकांश घरों में खाना बनाने के लिए एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है, भारत में एलपीजी सिलेंडर इस्तेमाल करने वाले घरों की संख्या करोड़ों में है। यदि आपके घर भी एलपीजी सिलेंडर है और आप इसके संबंध में यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि एलपीजी सब्सिडी कैसे चेक करें? तो हम आप को इस बात से अवगत कराने की इसकी प्रक्रिया बहुत ही सरल है आप बहुत ही आसानी से अपने एलपीजी कनेक्शन का सब्सिडी चेक कर सकते हैं। कई लोगों के साथ ऐसी परेशानी आती है कि उनका सब्सिडी का अमाउंट उनके बैंक खाते में ट्रांसफर होता ही नहीं है उसे स्थिति में वह अपने सब्सिडी का जांच करने के लिए कई बार नजदीकी एलपीजी गैस सर्विस सेंटर जाना पड़ता है। यदि आप घर बैठे ही एलपीजी सब्सिडी चेक करने की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

एलपीजी सब्सिडी कैसे चेक करें?

एलपीजी सब्सिडी चेक करने के लिए बहुत सारे तरीके इंटरनेट पर आपको प्राप्त हो जाएंगे पर उनमें से कई तरीके बहुत ही कठिन होते हैं, आज हम जिस प्रक्रिया को आपके साथ साझा करने जा रहे हैं वह बहुत ही आसान हैं। इस लेख को पढ़ने के पश्चात आपके प्रश्न एलपीजी सब्सिडी कैसे चेक करें उत्तर बिल्कुल सरल शब्दों में प्राप्त हो जाएगा। एलपीजी सब्सिडी चेक करने की प्रक्रिया जानने से पहले आपको उसके बारे में कुछ जरूरी जानकारियां से अवगत होना आवश्यक है, यदि आपके घर में एलपीजी सिलेंडर है और आप प्रतिमाह एलपीजी का कनेक्शन लेते हैं तो आपके पास 17 अंकों का उपभोक्ता संख्या अवश्य ही होगा। यदि आपके पास आपके एलपीजी कनेक्शन के 17 अंकों का उपभोक्ता संख्या जो कि 3 से शुरू होता है वह नहीं है तो इस स्थिति में सबसे पहले आपको इसे प्राप्त करना होगा। एलपीजी सब्सिडी चेक करने के लिए उपभोक्ता संख्या का होना बहुत ही जरूरी है, आप 17 अंकों के इस उपभोक्ता संख्या को अपने नजदीकी गैस सर्विस जाकर प्राप्त कर सकते हैं या फिर यदि आपके पास कोई पुराना रसीद हो तो उससे भी आप अपने 17 अंकों का उपभोक्ता संख्या जान सकते हैं।

See also  UPSSSC Yuva Kalyan Adhikari Selection List 2021-22 Final Result, Cut Off Marks, Merit List PDF

यदि किसी प्रकार से आपके पास भूखा संख्या ना मिल पाए तो उसे स्थिति में आपके पास वह मोबाइल नंबर उपस्थित होना अनिवार्य है जो मोबाइल नंबर आपने गैस लेते समय रजिस्टर करवाया था। यदि आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर उपलब्ध है तब तो बहुत ही आसानी की बात है क्योंकि इसके सहायता से आप बहुत ही आसानी से अपने गैस सब्सिडी का स्टेटस चेक कर पाएंगे। यदि पिछले कुछ महीनों से आपके बैंक खाते में गैस सब्सिडी प्राप्त नहीं हो रहा है तो इसका समस्या भी आपको सब्सिडी चेक करने वाले माध्यम से ही प्राप्त हो जाएगा, अगर आपके बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त नहीं हो रही है तो इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि आपने अपने अपने गैस कनेक्शन के साथ बैंक पासबुक को लिंक ना कराया हो।

एलपीजी सब्सिडी कैसे चेक करें

इंडेन गैस का सब्सिडी कैसे चेक करें?

यदि आपके पास इंडेन गैस का एलपीजी कनेक्शन है और आप अपने एलपीजी कनेक्शन का सब्सिडी स्टेटस जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को सावधानीपूर्वक फॉलो करें।

  • इंडियन गैस का सब्सिडी चेक करने के लिए सबसे पहले आपको माई एलपीजी के वेबसाइट पर जाना होगा जिसका यूआरएल mylpg.in/.
  • माई एलपीजी के की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको, Indane Gas का एक लोगों दिख जाएगा आप उस पर क्लिक करें और दूसरे वेब पेज पर पहुंचे।
  • दूसरे वेब पेज पर आपको एक LPG SUBSIDY का ऑप्शन पर आप हो जाएगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक टेक्स बॉक्स उपलब्ध हो जाएगा जहां आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर या फिर 17 अंकों का उपभोक्ता संख्या भरना होगा, दोनों में से कोई भी जानकारी भरने के पश्चात आप समिति के Submit पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक दूसरे में पहुंचेंगे जहां आपको आपके गैस बुकिंग हिस्ट्री प्राप्त हो जाएगी तथा उसके साथ साथिया भी प्राप्त हो जाएगा कि आपके बुकिंग की सब्सिडी आपके खाते में तक पहुंची है या नहीं। 
See also  GPAT Result 2022 - Merit List, Cut Off & Scorecard Download Link

यदि सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको सब्सिडी स्टेटस में Not Subsidized लिखा प्राप्त हो तो इसका अर्थ यह हुआ कि अभी तक आपके बैंक खाते में आपकी सब्सिडी प्राप्त नहीं हुई है। उपर्युक्त बताए गए मीटर की सहायता से ना केवल आफ इंडेन गैस बल्कि भारत गैस तथा अन्य एलपीजी कनेक्शन वाले गैस का सब्सिडी की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। 

कई स्थितियों में 17 अंकों का उपभोक्ता संख्या या फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरने के पश्चात भी आपको सब्सिडी का स्टेटस नहीं दिखता है तो आपको कुछ समय बाद दोबारा कोशिश करना होगा क्योंकि‌ सरवर के प्रॉब्लम के कारण कभी-कभी सही जानकारियां भरने के बाद भी सब्सिडी का स्टेटस नहीं दिखाई पड़ता है।

By SkylarBlue

We are professionals in software, website, and blogging our website is www.aboutsarkariresults.com, and the second is www.trendvideos.online. You can contact us via email at skylarblueh7@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.