यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022 (Started): UP Free Laptop Yojana 2022 Online Form

0
276

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022: UP Free Laptop Yojana 2022 Online Form || Get UP Free Laptop Yojana Registration 2022 Online Application Link + Website Here. बहुत अच्छी खबर, उत्तर प्रदेश सरकार ने “मुफ्त लैपटॉप योजना” के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये है। इस फ्री लैपटॉप योजना के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को बिलकुल मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 20 लाख युवाओं को मुफ्त में लैपटॉप का वितरण करेगी।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022: UP Free Laptop Yojana List PDF Released!

माननीय श्री योगी नाथ जी द्वारा घोषित की गई इस घोषणा का उद्देश्य यह है कि सभी मेधावी छात्र एवं छात्राओं को डिजिटल सर्विसेज से जोड़ा जा सके ताकि वो शिक्षा से वंचित न रहे। जो भी छात्र एवं छात्राएं अपने 10वीं एवं 12वीं कक्षा में मेधावी रहे हैं उनको इस स्कीम का लाभ जरूर उठाना चाहिए। पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया। स्टेट गवर्नमेंट ने इस योजना को पूरा करने के लिए 1800 करोड़ रूपये का बजट तय किया है।

UP Free Laptop Yojana 2022 Online Registration: यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 वितरण प्रक्रिया 25 दिसंबर 2021 से शुरू कर दी गयी है। इसमें पहले चरण में 01 लाख युवाओं को मोबाइल और टैबलेट वितरित किये गए है। UP Free Laptop Yojana List- यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट जारी कर दी गयी है। इस योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहिए।

जैसा की आप सभी को पता है पैसों की कमी की वजह से कई बार मेधावी छात्र एवं छात्रा अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाते, इसको देखते हुए माननीय श्री योगी नाथ जी ने इस योजना की घोषणा की। ताकि सभी मेधावी छात्र- छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सके और आने वाले समय में हमारे देश का नाम रोशन कर सके।

See also  PM Kisan 15th Installment Date, Beneficiary List, Status @pmkisan.gov.in

UP Free Laptop Yojana List Update

राज्य सरकार ने ऐसे सभी योग्य और कुलीन छात्रों को 22 लाख से अधिक फ्री में लैपटॉप वितरित करने का भी लक्ष्य रखा है, जो 10वीं और 12वीं कक्षा पास करेंगे। यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए छात्रों का चयन करने का मानदंड प्राप्त योग्यता के आधार पर होगा। साथ ही इस लैपटॉप वितरण में न केवल टॉपर छात्र बल्कि हमारे समाज के कमजोर वर्ग के छात्र और छात्रों को भी शामिल किया है।

Free Laptop Scheme Apply Online

Highlights of UP Free Laptop Yojana 2022 Registration

  • यूपी सरकार द्वारा घोषित
  • लगभग एक करोड़ लाभार्थी
  • वर्ष-  2022
  • उत्तर प्रदेश स्थानीय छात्र छात्राओं के लिए
  • स्कीम का उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाना
  • Budget:  INR 1,800 Crore
  • Scheme Status: Active!
  • Laptop Distribution: 25 December 2021* (Started).
  • ऑफिशियल वेबसाइट- upcmo.up.nic.in

उत्तर प्रदेश सरकार मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए यह खास योजना लेकर आई है इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा ऑफिशल वेबसाइट है upcmo.up.nic.in.

Sarkari Yojana

लैपटॉप वितरण योजना के अतिरिक्त यूपी सरकार ने यह भी वादा किया है कि सभी छात्र छात्राओं को स्कूल जाने के लिए अच्छे रोड की सुविधा भी दी जाएगी। साथ ही छात्रों के कारण जो सड़क विकसित होगी उस पर टॉपर छात्र का नाम होगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र या छात्र है और इस मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करना चाहते तो नीचे दी गयी पात्रता शर्तों की अवश्य जाँच करे:

  • इस योजना उत्तर प्रदेश बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए है जिन्होंने 12वीं की परीक्षा के अंदर 65% से ज्यादा स्कोर किया था।
  • छात्र एवं छात्रा को उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जायेगा, जो भी छात्र छात्राएं किसी प्रतिष्ठित कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाह रहे हैं या प्रवेश ले चुके है वे भी आवेदन कर सकते है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022 की सबसे अच्छी यह है की, इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करती है। लैपटॉप वितरण में किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है। इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार की जाति या अक्षर का कोई भी भेदभाव नहीं है। यह योजना सभी जाति सभी धर्म के छात्र-छात्राओं को बिना किसी भेदभाव के लैपटॉप दिया जाएगा बशर्ते छात्र एवं छात्रा ने 65% से ज्यादा स्कोर अंकित किए हैं और इसके साथ-साथ वह छात्र / छात्र यूपी का स्थाई निवासी हो।

See also  polycet.sbtet.telangana.gov.in 2023 Result (Today) Download Rank Card

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना पंजीकरण हेतु जरूरी दस्तावेज

इस मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ पाने के लिए छात्र/ छात्रा के पास अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट होना बहुत जरूरी है इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर भी होना चाहिए जो आपके आधार से लिंक हो।

[UPCMO.UP.NIC.IN] UP Free Laptop Yojana 2022 के लिए चयन कैसे होगा?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना चयन प्रक्रिया की जानकारी इस प्रकार है: योगी सरकार ने इस योजना की जिम्मेदारी अब जिलाधिकारी को देदी है। अब जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनेगी, जिसमे कुल 6 सदस्य होंगे। यह कमेटी चिन्हित शिक्षण संस्थाओं की सूची तैयार करेगी। फ्री लैपटॉप / टेबलेट जेम पोर्टल के माध्यम से ही खरीदे जाएंगे। जेम पोर्टल ही नोडल एजेंसी होगी। किस-किस युवाओं को लैपटॉप दिया जायेगा इसके लिए मानक / पात्रता सरकार द्वारा ही तय किए जायेगे। हम यह मान सकते है यह कमेटी ही निर्धारित करेगी किसको लैपटॉप मिलेगा, किसको नहीं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन को सबसे पहले जरूरी दस्तावेजों की जरूत होगी, तो पहले उन्हें इखट्टा करे और फिर आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करे। उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने हेतु नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे:

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले तो आवेदक को ऑफिशल वेबसाइट (जिसका लिंक नीचे दिया गया है) पर जाना होगा। उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें।
  • अब होमपेज पर आपको UP FREE LAPTOP YOJANA APPLICATION FORM को खोजना है और उस पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी, जिसमें आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में आपको Personal Information जैसे की नाम, पिता का नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, मोबाइल नंबर और मेल ID दर्ज कराए। इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड कर दे।
  • और फॉर्म सबमिट करने के बाद आप इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रखें।
See also  Winter Exam, BA BSc BCom, Check Online

उत्तर प्रदेश की लैपटॉप योजना का आवेदन पत्र अब आ चुके है।  इससे सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक करते रहे या ऑफिशल नोटिस पढ़े।

Direct Links for UP Free Laptop Yojana Online Form 2022

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022 Click Here (Update Soon)
Our Website Click Here
Official Website http://upcmo.up.nic.in/

FAQs – यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022

Question: What is the UP Free Laptop Yojana 2022 Website?

Answer: UP Free Laptop Yojana Registration 2022 Official website is http://upcmo.up.nic.in/

प्रश्न: यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022 कब शुरू होंगे?

उत्तर: अभी तक मिली जानकारी के अनुसार यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना पंजीकरण जल्द ही शुरू होंगे।

प्रश्न: उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना आवेदन फॉर्म कहाँ से प्राप्त करे?

उत्तर: इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन, आवेदन भरने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर पंजीकरण कराए। ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक पहले ही उपलब्ध करा दिया गया है।

प्रश्न: यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लैपटॉप में क्या फीचर्स होंगे?

उत्तर: इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला लैपटॉप सभी लेटेस्ट फीचर्स के साथ उपलब्ध होगा।

Question: How to apply UP Free Laptop Registration Scheme 2022?

Answer: The registration process is online, just visit http://upcmo.up.nic.in/ official website to get the application form.

प्रश्न: यूपी फ्री लैपटॉप योजना आवेदन फॉर्म कहाँ से प्राप्त करें? कब होगा रजिस्ट्रेशन?

उत्तर: उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आप आधिकारिक वेबसाइट पर सकते है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीखों की पुस्टि अभी तक नहीं हो पायी है। परन्तु मुख्यमंत्री जी के द्वारा अक्टूबर माह में लैपटॉप वितरण की घोषणा की जा चुकी है।

If you have any query about यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022 (Started): UP Free Laptop Yojana 2022 Online Form ask through leaving a comment below.

नोट: अभी तक मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Free Laptop Yojana List – लैपटॉप, स्मार्टफोन, टैबलेट वितरण की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। इस योजना से सम्बंधित यदि कोई भी नहीं जानकारी आती है तो इस लेख में जल्द से जल्द अपडेट की जाएगी।