आयुष्मान भारत योजना जिसका पूरा नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना हैं, इस योजना को भारत सरकार ने भारत वासियों के लिए लांच किया है। जैसा कि हम जानते हैं कि भारत की अधिकांश आबादी मिडिल क्लास फैमिली से संबंध रखती है, और इस स्थिति में वाह स्वास्थ्य सेवाओं को महंगे होने के कारण कई बीमारियों से नहीं निपट पाते हैं। ‌ भारत सरकार ने इसी को देखते हुए आयुष्मान भारत योजना को लांच किया है, आपको यदि इस योजना के बारे में तनिक भी जानकारी नहीं हैं तो आपको हम इस बात से अवगत कराते चलें कि इस योजना को पढ़ने के पश्चात आयुष्मान भारत योजना के संबंध में संपूर्ण बहुत ही सरल शब्दों में प्राप्त कर पाएंगे।

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

जैसा कि हमने लेख के शुरुआत में बताया है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं में से एक सरकारी योजना है, किस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को मुफ्त इलाज करवाने की सुविधा दी जाती है। जो भी व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र होता है और ऑनलाइन आवेदन करता है उसे एक आयुष्मान कार्ड प्राप्त होता है जिसके सहायता सेवा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों में मुफ्त इलाज करवा सकता है, इस योजना के अंतर्गत कई बीमारियों की सूची अधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं वैसे हमने भी इस लेख में उसके संबंध में जानकारी अंकित कर रखी है आपको केवल करना इतना होगा कि आप इस लेख मैं अब तक बने रहे और आयुष्मान भारत योजना क्या है इसके संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

आज से करीब 5 वर्ष पूर्व 23 सितंबर 2018 को भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना को लागू किया था यह योजना मुख्य रूप से भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच की गई थी, लांच से लेकर अब तक इस योजना के अंतर्गत लाखों व्यक्तियों ने आवेदन किया है और इसका लाभ उठाया है। यदि आपके परिवार में किसी सदस्य को कोई गंभीर बीमारी है, और आप उस बीमारी का इलाज कराने में सक्षम नहीं है तो यदि आप इस योजना के पात्रता के अंतर्गत आते होंगे तो आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने उस सदस्य का इलाज करवा पाएंगे। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आती है, इस योजना के लिए वर्ष 2021 से 22 में 8088 करोड़ रुपए का बजट पास किया गया था, पिछले वर्ष इस योजना में हजारों ने लाभार्थियों ने लाभ उठाया है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में कौन आवेदन कर सकता है?

यदि आप आयुष्मान भारत योजना में ऑनलाइन आवेदन करके ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवाना चाहते हैं तो हम आपको यह बता दें कि इस योजना के आवेदन करने के लिए सबसे जरूरी इसके पात्रता सूची के अंतर्गत आना अनिवार्य है, योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेजों का भी होना उतना ही आवश्यक है जितना पात्र होना। इस योजना को मुख्य रूप से अनुसूचित जनजाति तथा अनुसूचित जाति समुदाय से संबंध रखने वाले भारतीय नागरिकों के लिए लांच किया गया है लेकिन इस योजना के अंतर्गत और भी लोग पात्र हैं जो ऑनलाइन आवेदन देकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन को किस नीचे दिए गए किसी भी एक श्रेणी में आना आवश्यक है।

  • यदि घर में 16 वर्ष से लेकर के 59 वर्ष के बीच का कोई भी पुरुष ना हो
  • यदि परिवार का कोई सदस्य अपाहिज हो।
  • यदि आवेदक अनुसूचित जाति जनजाति से संबंध रखता हो।
  • यदि आवेदक के पास अपना घर ना हो और रोजाना  मजदूरी करके अपना घर चलाता हो।
  • यदि घर में केवल एक कमरा हो और जो की पूर्ण रूप से मरम्मत भी ना हुआ हो।
  • यदि आवेदक कोई सामाजिक कार्यकर्ता हो जैसे की नाली साफ करना आप कपड़े सिलना या अन्य कार्यकर्ता हो तो वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्र है।
See also  पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022: डाकघर बचत खाता योजना (FD ब्याज दर, NSC, PPF ) आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि किसी भी योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक के पास दस्तावेजों का होना बहुत ही आवश्यक होता है, यदि किसी पात्र व्यक्ति के पास जरूरी दस्तावेज ना हो तो वह इस योजना में ऑनलाइन आवेदन‌ नहीं कर पाएगा, हमने सभी जरूरी दस्तावेजों की जानकारी नीचे बता रखी है आप उसे पढ़कर इसके संबंध में जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

  • परिवार के सभी सदस्य के पास अधिक आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • अभी तक जिसके लिए यह योजना के लिए आवेदन किया जा रहा है उसके पास उसका बैंक खाता आधार कार्ड वोटर आईडी जैसे अन्य दस्तावेज का होना भी अनिवार्य है।
  • यदि आवेदक के पास राशन कार्ड है तो यह और भी बेहतर है।
  • आवेदक को अपनी एड्रेस प्रूफ भी दिखाना होता है जिसके लिए वहां आवासीय प्रमाण पत्र को भी जमा कर सकते हैं।
  • योजना में आवेदन करते समय आपको अपना मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी भी मुहैया करवाना पड़ता है तो सबसे पहले आप यह दो चीजों को अवश्य रख ले।

आयुष्मान भारत योजना की क्या विशेषताएं और लाभ हैं?

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत हजार से ज्यादा ऐसी बीमारियां आती हैं, जिन के इलाज के लिए भारत सरकार एवं राज्य सरकार मिलकर पैसा देती है। इस योजना के विशेषताओं एवं लाभ को आप नीचे दिए गए जानकारियां पढ़कर प्राप्त करे।

  • इस योजना की विशेषता यह है कि भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।
  • इस योजना के अंतर्गत आने वाले बीमारियों के इलाज के लिए भारत सरकार अधिकतम ₹500000 की राशि प्रदान करती है, ₹500000 की राशि में 60% भागीदारी भारत सरकार की होती है एवं 40% राज्य सरकार की।
  • अब तक आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंत में 1350 से अधिक बीमारियों को जोड़ा गया है।
  • योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाखों लाभार्थियों ने लाभ उठाया है।
  • इस योजना के में आवेदन करने के लिए लाभार्थी को ₹1 भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है।
See also  UP Smartphone Tablet Yojana Free

आयुष्मान योजना के अंतर्गत आने वाले मुख्य बीमारियों की सूची

झांसी मुख्य बीमारियां हैं जिसे आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत रखा गया है यदि कोई व्यक्ति इन बीमारियों से पीड़ित हो तो वह बहुत ही आसानी से आवेदन करके अपने उस बीमारी का इलाज मुफ्त में करवा सकता है, बीमारियों की सोची हमने नीचे दे रखी है आप उसे पढ़े और उसके संबंध में जानकारियां एकत्रित करें।

  • स्टेंट के साथ कैरोटिड एंजियोप्लास्टी
  • प्रोस्टेट कैंसर
  • कोरोनरी धमनी की बाईपास ग्राफ्टिंग
  • खोपड़ी की सर्जरी
  • पल्मोनरी वाल्व सर्जरी
  • डबल वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी
  • पूर्वकाल रीढ़ की हड्डी का निर्धारण
  • जलने के बाद विकृति के लिए ऊतक विस्तारक

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की पात्रता सूची कैसे देखें?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की पात्रता सूची देखने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेट्स को सावधानीपूर्वक फॉलो करना होगा तभी आप यह जानकारी प्राप्त कर पाएंगे कि आपका नाम पात्रता सूची में उपस्थित है या नहीं।

  • यदि आप अपना नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की पात्रता सूची में देखना चाहते हैं तो सबसे पहला कार्य आपको यह करना होगा कि आप पीएमजेएवाई के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, जोकि https://pmjay.gov.in/ है।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको, एक  Am I Eligible का विकल्प हीडय मैन्युबार में उपलब्ध हो जाएगा आप इस विकल्प पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर पहुंचे।
  • अब यहां आपके सामने Mobile Number एव Captcha Code भरने का विकल्प उपस्थित हो जाएगा आप दोनों जानकारियां को सही सही भरे और फिर उसके बाद Generate OTP के बटन पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके द्वारा अंकित किए गए मोबाइल नंबर पर 6 अंको का ओटीपी प्राप्त हो जाएगा, आप इस ओटीपी को दर्ज करके Submit के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपको आपने State का नाम ड्रॉप डाउन लिस्ट में से चुनना होगा, एक बार जब आप अपने राज्य का नाम चुनने तो उसके बाद आपको Search By RationCard Number वाले विकल्प पर क्लिक को चुनना होगा।  और फिर उसके बाद आप अपना राशन कार्ड नंबर भरकर के खोजे / Search के बटन पर क्लिक करें,‌ और यह जानकारी प्राप्त करें कि आपका नाम पात्रता सूची में उपलब्ध है या नहीं।
See also  [रजिस्ट्रेशन] बिहार विधवा पेंशन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, Status, एप्लीकेशन फॉर्म

आयुष्मान भारत योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले तो आप इस जानकारी से अवगत हो जाएं कि आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत खुद से ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी सीएससी में जाना होगा। यदि आप इस योजना के लिए पूर्ण रूप से पात्र हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी भी नजदीकी सीएससी केंद्र में जाना होगा और उनसे यह जानकारी प्राप्त करना होगा कि उन्हें कौन कौन से दस्तावेज लाने की आवश्यकता है जिससे वाही उस योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे, एक बार जब आप सारी जानकारियां प्राप्त कर ले तो उसके बाद आप घर आकर सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी बनाकर सीएससी केंद्र पर जाएं और अपना ऑनलाइन आवेदन सबमिट करें। ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने के 1 या 2 सप्ताह के पश्चात आपका आयुष्मान कार्ड तैयार हो जाएगा जिससे आप डाउनलोड भी कर पाएंगे।

आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड आवेदक को दिया जाता है, यदि आपने योजना के अंतर्गत पहले से ही आवेदन कर रखा है और आप का आवेदन स्वीकार हो गया है तो आप आयुष्मान कार्ड बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं यदि आपको इसके संबंध में जानकारी प्राप्त करना है तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को सावधानी पूर्वक पढ़ें और उसे फॉलो करें।

  • आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप सबसे पहले Ayushman Bharat BIS Portal पर जाएं, जिसका डायरेक्ट लिंक https://bis.pmjay.gov.in है।
  • आयुष्मान भारत बी आई एस पोर्टल पर आपको Download Ayushman Card ऑप्शन प्राप्त हो जाएगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर पहुंचे।
  • यहां आप Aadhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर Scheme में PMJAY का विकल्प चुने, अपने राज्य का नाम चुने और फिर Aadhaar Number / Virtual ID भरे और Generate OTP के ऑप्शन पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर पहुंचे।
  • यहां आपको आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए 6 अंकों के ओटीपी को भरना होगा और फिर उसके बाद आप सबमिट वाले बटन पर Submit करके अपना आयुष्मान भारत कार्ड डाउनलोड करें।

12 जुलाई 2022 के मुताबिक आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 18,46,88,473 ज्यादा आयुष्मान भारत कार्ड का निर्माण किया जा चुका है, यदि आप तक आपने इसके लिए आवेदन नहीं किया है तो अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर के इसके लिए आवेदन करें और ₹500000 तक का मुफ्त इलाज का लाभ उठाए।

By SkylarBlue

We are professionals in software, website, and blogging our website is www.aboutsarkariresults.com, and the second is www.trendvideos.online. You can contact us via email at skylarblueh7@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.