[पंजीकरण] इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | स्टेटस | एप्लीकेशन फॉर्म: Indira Gandhi Pension Yojana Apply Online | राष्ट्रीय पेंशन स्कीम आवेदन फॉर्म यहाँ उपलब्ध है। इंदिरा गांधी पेंशन योजना केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी योजना है जिसमें देश के नागरिकों को पेंशन दिये जाने का प्रावधान हैं। इस योजना के अन्तर्गत बीपीएल परिवार, विकलांग व्यक्ति को, वृद्ध जन को और विधवा को पेंशन द्वारा अच्छे से जीवन यापन करने का एक बहुत अच्छा माध्यम है। केन्द्र सरकार इस योजना में पेंशन प्रदान करती है।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 अभी करें आवेदन!

आज हम आपकों इंदिरा गांधी पेंशन योजना के उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज, और इसको किस प्रकार आवेदन कर सकते है? इसके बारें में बतायेंगे। इस योजना में विकंलागता पेंशन योजना, बुढ़ापा पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना को शामिल किया गया है। इंदिरा गांधी पेंशन योजना में वित्तीय सहायता सभी राज्यों में प्रदान की जा रही है। इस योजना का मुख्यतः बीपीएल कार्ड वालें सभी परिवारों को दिया जा रहा है। विधवा और विकलांग व्यक्ति और वृद्ध जन भी इस योजना का लाभ उठा सकते है।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना का उद्देश्य

दोस्तों जैसा कि आप जानते है कि वृद्ध जन जिनका बुढ़ापें में कोई सहारा नहीं होता और उस समय ना तो वह काम कर पाते है और ना ही कोई आय का साधन होता है। विधवा महिलायें उनको भी इस योजना का लाभ मिल सकता है। विकलांग व्यक्ति जो अपने अपाहिज पन की वजह से दूसरों पर निर्भर रहते है और वह अपने इस विकलांगता के कारण जीवन में कुछ नहीं कर पाते है ऐसे व्यक्ति भी इस योजना का लाभ उठा सकते है।

See also  PMJAY प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2022 रजिस्ट्रेशन, नई लिस्ट, Jan Arogya List PDF

इन सभी परेशानियों को देखते हुए केन्द्र सरकार ने इस योजना को शुरू किया जिससें सभी वृद्धजन, विधवा, और विकलांग जन इस योजना को लाभ प्राप्त कर सके और साथ ही साथ आत्म निर्भर रहें ताकि उनकों किसी तरह का उपेक्षित व्यवहार न सहना पड़े और ना ही किसी पर निर्भर रहना पड़े।

Latest Pension Scheme

इस योजना के अन्तर्गत तीन प्रकार की योजना शामिल किया गया है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना

इस योजना के में जो वृद्ध 60 वर्ष से ऊपर हो गये है और न ही कोई आय का साधन है और अपनी संतान पर निर्भर है उन वृद्धों के लिए यह योजना बिल्कुल सही है। जिन वृद्धों की आयु 60 से 79 वर्ष के बीच में है उनकों 500 रूपये प्रतिमाह और जिनकी आयु 80 वर्ष से ऊपर चली गयी है उनको 800 रूपयें प्रतिमाह पेंशन दी जाती है।

इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना

इस योजना में जिन महिलाओं के पति मर जाते है और उनके पास कोई आय का साधन नहीं है वह महिलायें इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना का लाभ उठा सकती है। जैसा की आप जानते है विधवा महिलाओं को अपने पति की मृत्यु के बाद बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है जिसके चलते उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर पड़ जाती है।

उन महिलाओं के लिए सरकार ने विंडो पेंशन स्कीम (Widow Pension Scheme) चलाई है। जिन महिलाओं की उम्र 40 से 59 वर्ष के बीच है उनको सरकार 300 रूपयें प्रतिमाह पेंशन धनराशि के रूप में प्रदान करती है। जिससे उनका जीवनयापन अच्छी तरह से हो सकता है। इस योजना के तहत बीपीएल कार्ड की महिलायें भी इस योजना का लाभ उठा सकती है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विकलांग पेंशन योजना

इस योजना के अन्तर्गत वह व्यक्ति जिनकी आयु 18 साल से ऊपर है और 80 प्रतिशत विकलांग है और वह व्यक्ति बीपीएल कार्ड के संबध रखता है वह इस योजना का लाभ उठा सकते है। जैसा कि आप लोग जानते है कि विकलांग व्यक्ति के पास कोई आय का साधन जुटा पाना बहुत मुश्किल होता है और दूसरों पर निर्भर रहता है जिसके कारण उसे कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ऐसी लिए केंद्र सरकार ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विकलांग पेंशन योजना की शुरुआत की है।

[पात्रता] Indira Gandhi Pension Yojana 2022 Eligibility

  • सभी योजनाओं के लिए आवेदन करता भारत देश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदक की आयु 60 वर्ष से उपर होनी चाहिए।
  • विधवा पेंशन योजना मे विधवाओं की आयु 40 से 59 के बीच में होनी चाहिए।
  • विकलांगता पेंशन योजना में आवेदक 80 प्रतिशत विकलांग और 18 साल से उपर होना चाहिए।

Important Documents: इंदिरा गांधी पेंशन योजना आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पते का सबूत
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साईज फोटो
  • मोबाइल नंबर

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

इन योजना को आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

इच्छुक लाभार्थी जो इस योजना में आवेदन करना चाहते है उनको पंचायत और जिला स्तर के कार्यालयों में संपर्क करना होगा। योग्य आवेदकों को अपना ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके वहीं जमा कराना होगा। नगरीय निकाय / ग्राम पंचायते ULB एवं जनपद पंचायतों को आवेदन भेजेंगी और इन्हीं संस्थाओं को आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार करने का पूरा अधिकार है।

Direct Links – Indira Gandhi Pension Yojana Apply Online

FAQs – Indira Gandhi Pension Yojana 2022-23

साथ ही हम इस लेख में कुछ सवालों के साथ उनके जवाब भी रखना चाहेगें जिससे आपको इस योजना के बारें में अच्छे से पता चल सकें।

प्रश्‍न: क्या आवेदक को भारत का निवासी होना चाहिए?

उत्तर: हां, आवेदक को भारत का निवासी होना चाहिए।

प्रश्‍न: इस योजना में कौन सी और योजनायें समाहित है?

उत्तर: इस योजना के अंतर्गत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विकलांगता पेंशन योजना को शामिल किया गया है।

प्रश्‍न: इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 आवेदन फॉर्म कहाँ से प्राप्त करें?

उत्तर: आवेदन फॉर्म पंचायत और जिला स्तर कार्यालयों से प्राप्त किया जा सकता है।

प्रश्‍न: आवेदन फॉर्म कहाँ जमा करना है?

उत्तर: योग्य उम्मीदवार अपना आवेदन नगरीय निकाय/ग्राम पंचायते एवं जनपद पंचायतों और जिला स्तर कार्यालयों में जमा करवाना होगा।

For any query related to Indira Gandhi Pension Yojana 2022 – ask by leaving a comment.

[रजिस्ट्रेशन] उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना

[PMSS] प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022

By SkylarBlue

We are professionals in software, website, and blogging our website is www.aboutsarkariresults.com, and the second is www.trendvideos.online. You can contact us via email at skylarblueh7@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.