Thursday, December 1, 2022
HomeSarkari Yojana | सरकारी योजना सूची झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022: Rojgar.jharkhand.gov.in ऑनलाइन अप्लाई

[रजिस्ट्रेशन] झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022: Rojgar.jharkhand.gov.in ऑनलाइन अप्लाई

- Advertisement -

[रजिस्ट्रेशन] झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022: rojgar.jharkhand.gov.in Apply Online || झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन अप्लाई || Jharkhand Berojgari Bhatta 2022 Yojana पंजीकरण, रजिस्ट्रेशन फॉर्म यहां इस लेख में उपलब्ध है। समय-समय पर केंद्र और राज्य सरकार देश के युवाओं के लिए नई-नई योजनायें शुरू करते रहते है। ऐसे ही झारखण्ड सरकार ने अपने राज्य की बेरोजगार युवाओं के लिए एक नई योजना शुरू की है जिसका नाम है झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना। झारखंड सरकार ने राज्य की शिक्षित युवा जो बेरोजगार है और उनके पास कोई काम नहीं है। इस बात को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार ने इस योजना को शुरू किया है।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022: Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana

इस योजना में जो युवा वर्ग बेरोजगार है उनकों सरकार बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेंगी जो कि 5000 रूपये से 7000 रूपये  तक धनराशि होंगी। इस योजना से बेरोजगार युवा अपना खर्चा उठा पाएंगे और अपने परिवार वालों पर भी बोझ नहीं डालेंगे। यह भत्ता युवाओं को तब तक मिलेंगा जब तक उनको नौकरी नहीं मिल जाती। आज हम इस लेख मे आपको इस योजना के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, मुख्य दस्तावेज और इस योजना को शुरू करने की प्रक्रिया को विस्तारपूर्वक बतायेंगे।

- Advertisement -

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना:  इस योजना में युवा वर्ग को सरकार धनराशि प्रदान करती है जिससे युवा वर्ग जब तक उनको नौकरी नहीं मिल जाती है वह इस धनराशि से अपने खर्चे उठाने और परिवार वालों की भी मदद कर सकते है। इस धनराशि का लाभ ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट किये हुए युवा वर्गो को ही मिल पायेंगा। यह धनराशि 5000 रूपये से 7000 रूपये तक हो सकती है। इस योजना के तहत पूरे राज्य में जिला से लेकर प्रखंड तक रोजगार शिविर लगायें जा रहे है जिसमें युवा वर्ग अपने रोजगार के लिए इन शिविरों में अपना पंजीकरण करवायें और इनकी उम्र 16 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

पंजीकरण करने के बाद ही युवा वर्ग को छत्तीसगढ़ सरकार प्रोत्साहन राशि देगी और साथ ही साथ रोजगार के नये अवसर भी प्रदान करेंगी। झारखंड सरकार उन नागरिकों को यह योजना देंगी जो शिक्षित होने के बावजूद भी नौकरी करनें में सक्षम नहीं है। यह भत्ता केवल बेरोजगार नागरिकों को ही मिल पायेंगा। इस योजना का आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से किया जाता है।

See also  [रजिस्ट्रेशन] बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2022: KYP Kushal Yuva Program Yojana Bihar

Highlights of Jharkhand Berojgari Bhatta 2022 Registration

योजना का नाम झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता
योजना शुरू की गई हेमंत सोरेन (मुख्यमंत्री) जी द्वारा
बेरोजगारी भत्ता राशि 5000 – 7000 रूपये
उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता देना
वर्ष  2022
लाभार्थी  झारखण्ड के बेरोजगार युवा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन / ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट rojgar.jharkhand.gov.in

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना के उद्देश्य

- Advertisement -

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो लोग शिक्षित होने के बावजूद किसी कारण से नौकरी नहीं ले पा रहे है सरकार उनको इस योजना के द्वारा एक फिक्स धनराशि प्रदान करती है जिससे उसको अपने परिवार वालों पर निर्भर ने रहना पड़े और उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत हों सकें। इस भत्ते को सरकार तब तक प्रदान करेंगी जब तक आवेदक को एक अच्छी नौकरी नहीं मिल जाती। यह योजना का लाभ केवल स्नातक और स्नातकोत्तर वाले युवा वर्ग को ही मिल पायेंगा। इस योजना में स्नातक युवाओं को 5000 रूपये और स्नातकोत्तर युवाओं को 7000 रूपये की धनराशि प्रदान की जायेंगी। इस योजना का लाभ केवल एक नागरिक दो वर्ष के लिए उठा सकता है।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022 योजना के लाभ और विशेषताएं

यदि आप झारखण्ड राज्य की निवासी है और अभी तक बेरोजगार है तो इस योजना के लाभ और विशेषताएं पढ़े और समय रहते आवेदन करें:

  • इस योजना का लाभ केवल झारखण्ड राज्य के नागरिक ही उठा सकते है।
  • राज्य सरकार इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को 5000 रूपये से 7000 रूपये हर माह की वित्तीय सहायता धनराशि के रूप में प्रदान करती है।
  • इस योजना का लाभ केवल स्नातक और स्नातकोत्तर पास किये गये युवा वर्ग को मिल पायेंगा।
  • यह भत्ता युवा वर्ग को तब तक मिलेंगा जब तक उनकी नौकरी नहीं लग जाती। अधिकतम दो वर्ष तक।
  • सरकार द्वारा प्रदान की जा रही बेरोजगारी भत्ता धनराशि से युवा वर्ग अपने परिवार का जीवनयापन अच्छी तरह से कर सकेंगें, अपना खर्चा स्वयं उठा सके और आवेदक की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होंगी।
  • इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने राज्य के हर जिले में एक रोजगार कार्यालय खोला गया है जिसमें अपने जिले के बेरोजगार युवा वर्ग जाकर अपना पंजीकरण करवा सकेंगे और उन्हें बेरोजगारी भत्ता भी समय पर मिल जायेंगा।

Berojgari Bhatta Registration

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022: पात्रता और आवेदन की शर्तें

इस योजना के मुख्य पात्रता के बिंदु इस प्रकार है:

  • इस योजना के लिए आवेदक को झारखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट पास होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय तीन लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • वह किसी नौकरी (सरकारी या प्राइवेट नौकरी) के पद पर नहीं होना चाहिए।
  • वोटर लिस्ट या राशन कार्ड में उसका नाम शामिल होना चाहिए।
See also  बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 पंजीकरण, लिस्ट, स्टेटस @edubt.bih.nic.in

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

- Advertisement -

इस योजना के लिए आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेजों की लिस्ट इस प्रकार है:

  • आधार कार्ड, मोबाईल नंबर
  • आवेदक के पास बैंक का खाता होना चाहिए जो कि आधार कार्ड और मोबाईल नंबर से लिंक होना चाहिए।
  • सरकारी संस्थान का तकनीकी योग्यता प्रमाण पत्र।
  • यदि आवेदक किसी स्पेशल कैटेगरी से लिंक रखता है तो उससे संबंधित प्रमाण पत्र जैसे कि आवेदक विकलांग, जनजाति, विधवा आदि हो।
  • रोजगार कार्यालय द्वारा प्राप्त रजिस्ट्रेशन नंबर, यदि यह रजिस्ट्रेशन नंबर तीन साल या इससे अधिक पुराना हो तो उसका नवीनीकरण करवाना होंगा।
  • आवेदक का स्थाई पते का प्रमाण।
  • शपथ पत्र: इस पत्र में यह लिखा होना चाहिए कि आवेदक किसी भी प्रकार के रोजगार या स्वरोजगार में सक्रिय ना हों।

rojgar.jharkhand.gov.in ऑनलाइन अप्लाई: झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता रजिस्ट्रेशन 2022

बेरोजगारी भत्ता योजना झारखण्ड में आवेदन करने की प्रक्रियाः- इस योजना में झारखंड के बेरोजगार युवा जो आवदेन करना चाहते है वह दो प्रकार से इस योजना में आवेदन कर सकते है। पहले तरीके से आवेदक अपने पास के किसी रोजगार कार्यालय मे जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है और दूसरा तरीका यह है की आवेदक ऑनलाइन झारखण्ड रोजगार पोर्टल के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। ऑनलाइन अप्लाई या पंजीकरण की प्रक्रिया नीचे दी गयी है।

  • पात्र आवेदक को सबसे पहले झारखंड रोजगार पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होंगा। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का होमपेज खुल जायेंगा।
  • होमपेज पर आपको “न्यू जॉब सीकर (New Job Seeker)” का ऑप्शन दिखाई देंगा जिसके बाद आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होंगा। इस क्लिक के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेंगा। इस पेज पर आपको मोबाइल नंबर द्वारा पंजीकरण करना होगा। उसके बाद कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म का पेज खुल जायेगा।
  • इस फार्म में आपसे पूछी गयी सारी जानकारियां जैसे व्यक्तिगत जानकारी, स्थाई पता, शैक्षणिक योग्यता, आदि भरनी होंगी। इसके बाद आपको सहमति के निशान पर दी गयी सभी जानकारी को अच्छी तरह से पढ़कर सही बॉक्स पर सही का निशान लगाना है।
  • इसके बाद आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होंगा।
  • फिर इसके बाद आपको आपके सामने एक नया पेज खुलेंगा जिसमें “Registration Confirmation” का ऑप्शन आयेंगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जायेंगा। इसके बाद आपको अपनी फोटो को अपलोेड करना होंगा। फोटो अपलोड करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होंगा। सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जायेंगा।
See also  Ladli Laxmi Yojana Registration 2022 Status, Benefits, Certificate Download

Direct Links: Jharkhand Berojgari Bhatta Registration

इस प्रकार आज हमने झारखंड सरकार द्वारा शुरू की इस योजना के बारें में बताया। आशा करते है आपको यह लेख पंसद आयेंगा। आगे भी हम इसी तरह सरकार की नई योजनाओं से आपको लेखों के द्वारा अवगत कराते रहेंगे।

FAQs -झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022 पंजीकरण

प्रश्न: बेरोजगारी भत्ता झारखंड स्कीम क्या है?

उत्तर: राज्य सरकार झारखण्ड के बेरोजगार युवाओं को रोजगार नहीं मिलने तक बेरोजगारी भत्ते के रूप में आर्थिक सहायता करती है, इससे ही झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता स्कीम के नाम से जाना जाता है।

प्रश्न: झारखण्ड सरकार बेरोजगारी भत्ते के रूप कितनी धनराशि प्रदान करती है?

उत्तर: राज्य सरकार ग्रेजुएट को 5000 रूपये हर माह और पोस्ट ग्रेजुएट को 7000 रूपये हर माह बेरोजगारी भत्ते के रूप में सीधे बैंक में ट्रांसफर करती है।

प्रश्न: झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ कब तक लिया जा सकता है?

उत्तर: इस योजना का लाभ रोजगार मिलने तक दिया जाता है और अधिकतम दो वर्षों तक।

प्रश्न: झारखण्ड की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

उत्तर: इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट: https://rojgar.jharkhand.gov.in/ है।

प्रश्न: बेरोजगारी भत्ता योजना झारखण्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर: इस योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन की सम्पूर्ण जानकारी ऊपर लेख में दे दी गयी है।

- Advertisement -
SkylarBluehttp://aboutsarkariresults.com
We are professionals in software, website, and blogging our website is www.aboutsarkariresults.com, and the second is www.trendvideos.online. You can contact us via email at skylarblueh7@gmail.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular