[रजिस्ट्रेशन] PM Kisan Yojana 2022 पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 New Listing

0
263

[रजिस्ट्रेशन] PM Kisan Yojana 2022 पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 New Listing, PM Kisan Samman Nidhi अगली किस्त कब आएगी? प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट 2022 pmkisan.gov.in Listing, PM Kisan Standing || PM Kisan Helpline Quantity State Sensible particulars out there right here. भारतीय केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हमारे देश के किसानों के लिए एक बहुत अच्छा कदम है। इस योजना के माध्यम से देश के किसानों को समृद्ध करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के माध्यम से किसानों को एक आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022

देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” की शुरुआत की है। यह योजना 01 फरवरी 2019 से शुरू की गयी है। केंद्र यह योजना किसानों को 6000 रूपये की सहायता साल में एक बार प्रदान करती है। इस ₹6000 रुपये की आर्थिक सहायता तीन बराबर किस्तों में लाभार्थियों के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किये जाते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 11वीं किस्त 31 मई 2022 को जारी की गयी है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए वे सभी किसान आवेदन कर सकते है जिनके पास 02 हेक्टेयर से कम खेती योग्य जमीन है। इस लेख में हम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया, लाभ, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, लिस्ट कैसे डाउनलोड करें? आदि की जानकारी इस लेख में आपके साथ शेयर करने जा रहे है।

See also  SAIL Bokaro ATT Result 2022 Answer Key, Cut Off Marks, Merit List

Kisan Sarkari Yojana

PM Kisan Helpline Quantity State Sensible

किसानों के लिए शुरू की गई यह योजना एक बहुत ही अच्छा कदम है। अब हम पीएम किसान हेल्पलाईन नंबर || PM Kisan Yojana Helpline Quantity – State Sensible के बारें में विस्तार से जानकारी देंगे। इस नंबर को किसान किसी भी परेशानी या कोई भी जानकारी के लिए प्रयोग कर सकते है। हेल्पलाइन नंबर से किसानों को यह फायदा होंगा कि यदि कोई किसाना को किसी भी योजना को आवेदन करने में कोई भी परेशानी आती है तो वह इस नंबर पर फोन करके अपने समस्या का हल प्राप्त कर सकता है। हेल्पलाइन नंबर की सुविधा केन्द्र सरकार द्वारा जारी की गयी है।

Assam, Arunachal Pradesh, Bihar, Chhattisgarh, Jharkhand, Goa, Gujarat, Haryana, Himachal Pradesh Phone No. 1551 or 1800-180-1551
Madhya Pradesh, Maharashtra, Odisha, Karnataka, Kerala, Manipur, Meghalaya, Mizoram, Nagaland, Phone No. 1551 or 1800-180-1551
Uttar Pradesh, Uttarakhand, Punjab, Rajasthan, Sikkim, Tamil Nadu, Telangana, West Bengal, Tripura Phone No. 1551 or 1800-180-1551

इस हेल्पलाईन नंबर की सहायता से देश के किसान Fund Switch जैसी संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते है और अगर किसानों के खाते में पैसा नहीं आता है तो किसान इस नंबर से फोन करके शिकायत भी कर सकते है। देश के छोटे और सीमांत प्रांत के किसान जो कि योजना के तहत पंजीकृत है वह किसान किसी भी समय टोल-फ्री नंबर पर फोन करके अपनी समस्या का निवारण कर सकते है।

पीएम किसान निधि सम्मान योजना क्या है?

जैसे कि आप लोग जानते हैं कि पीएम किसान निधि सम्मान योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार देश के छोटे और सीमांत प्रांत के किसानों को प्रत्येक साल 6000 रूपये की धनराशि प्रदान करती है। इस योजना में सरकार किसानों की तीन किस्तों के माध्यम से ये रूपये ट्रांसफर करती है। यह धनराशि देश के करोड़ों किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किये जा रहे है लेकिन यदि सरकार ने खातें में पैसे डाल दिये हो और किसी कारण वश किसानों के खातें में पैसे नहीं आ पाते, तो किसान टोल फ्री नंबर पर कॉल करके इस समस्या का निवारण कर सकते है।

See also  PM Kisan Status 2022 11th Kist Beneficiary Status, Date & Link

PM Kisan Yojana के लाभ और पात्रता की शर्ते

इस योजना में सरकार छोटे किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना में सरकार किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की धनराषि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करती है। यह धनराशि किसानों को तीन किस्तों में दी जायेंगी जो कि किसानों के बैंक खातें में डाल दी जायेंगी। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेंगा जिनके पास दो हेक्टेयर की भूमि होंगी। और खेती के इलावा आय का अन्य कोई साधन नहीं है।

पीएम किसान हेल्प डेस्क नंबर – PM Kisan Toll Free Quantity

इस योजना के तहत आप अगर पंजीकृत नहीं है तो आपको अपने राजस्व अधिकारी और राज्य के कृषि के कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकते है। देश के जो पंजीकृत लाभार्थी अपनी आने वाली किस्त के बारें में जानकारी लेना चाहते है तो इस हेल्पलाईन नंबर पर कॉल करके इस समस्या का निवारण कर सकते है।

पीएम किसान निधि सम्मान योजना टोल फ्री नंबर

  • PM-Kisan Helpline No. 155261/1800115526 (Toll Free) 0120-6025109
  • Cellphone: 91-11-23382401
  • E mail- [email protected]

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

PM Kisan Yojana के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण करा सकते है। सबसे पहले हम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जानकारी आपके साथ साँझा करेंगे:

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  • होमपेज पर आपको Farmers Nook का विकल्प दिखेगा। वहां आपको तीन विकल्प दिखेंगे। उनमें से आपको “New Former Registration” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगे और आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को पूरा भरे और सबमिट कर दे। सबमिट करने के बाद इसका प्रिंटआउट अवश्य निकलवा लें।
See also  Bangalore University 1st Sem Results 2022 OUT, Check @buofc.inhawk.com

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑफलाइन पंजीकरण

इस योजना के लिए कई राज्यों द्वारा ऑफलाइन आवेदन की सुविधा भी दी गई है। ऑफलाइन पंजीकरण करने के लिए आपको संबंधित तहसीलदार / ग्राम प्रधान / ग्राम पंचायत से संपर्क कर आवेदन कर सकते है।

Direct Hyperlinks for PM Kisan Yojana Registration || New Listing

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट 2022 pmkisan.gov.in Listing

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022 नई सूची देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। Farmer Nook के ऑप्शन में आपको “Beneficiary Listing” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर की सहायता से नई सूची या Beneficiary Listing देख सकते है।

गांव के किसानों की जानकारी कैसे देखें?

यदि आप गांव के किसानों की जानकारी देखना चाहते है तो केंद्र सरकार ने इसके लिए भी एक विकल्प दिया है।

सबसे पहले PM Kisan Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाए।

वहां पर आपको “Dashboard” का विकल्प दिखेगा। उस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा।

अगले पेज पर आपको अपना State, District, Sub District, Village की जानकारी दर्ज कर “Present” के बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप गांव के किसानों की जानकारी देख सकेंगे।

FAQs – PM Kisan Yojana 2022 (पीएम किसान सम्मान निधि योजना)

सवाल: पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 क्या है? और इसके क्या लाभ?

जवाब: यह योजना किसानों को हर साल 6000 रूपये की आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू की गई है।

सवाल: PM Kisan Helpline Quantity || किसान सम्मान निधि योजना टोल फ्री नंबर क्या है?

जवाब: PM-Kisan Helpline No: 011-24300606,155261

सवाल: PM Kisan Samman Nidhi अगली किस्त कब आएगी?

जवाब: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 11वीं किस्त 31 मई 2022 को जारी की गयी है।

सवाल: PM Kisan Yojana Listing || प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट 2022 कैसे देखें?

जवाब: पीएम किसान सम्मान निधि लिस्ट 2022 देखने के लिए आपको pmkisan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर नई लिस्ट की जाँच कर सकते है।