[फ्री वाई-फाई] PM WANI Yojana 2022 Free Wi-Fi Registration, Apply Online

0
179

PM WANI Yojana 2022: Free Wifi Registration, PM WANI Free Wifi Scheme Apply Online फ्री वाई-फाई वाणी योजना | पीएम फ्री वाई फाई लगवाने के लिए इस लेख में दी गयी जानकारी को पढ़े। डिजिटल इंडिया के बाद केंद्र सरकार ने 9 दिसंबर 2020 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के नागरिकों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसके माध्यम से नागरिक फ्री में वाई-फाई के द्वारा इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस योजना को पीएम वाणी योजना के नाम से जाना जाता है। आज हम PM WANI Yojana के उद्देश्य , विशेषताएं और आवेदन या पंजीकरण की जानकारी विस्तार से बतायेंगे।

PM WANI Yojana 2022: Free Wifi Scheme

आओ जाने अब पीएम वाणी योजना के बारें में:- केंद्र सरकार ने डिजिटल तकनीक के साथ वाई-फाई तकनीक का भी विकास करने की सोच रही है। आज के युग में इंटरनेट का चलन बहुत जोरो पे है जिसके बिना कोई भी व्यक्ति आज रह नहीं सकता। इसलिए सरकार देश के नागरिकों को वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाने जा रही हैं। इस योजना के माध्यम से सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा मुहैया करवाई जायेंगी। इस योजना के माध्यम से वाई-फाई में एक बहुत बड़ी क्रान्ति आयेंगी जिससे लोगों में व्यवसाय को बढ़ावा मिलेंगा और साथ ही रोजगारों के अवसर में बढ़ोत्तरी होगी।

See also  NIELIT O Level Result 2023 Link, Score Card Download, Check Marks Online

पीएम वाणी योजना के उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाना है। इस योजना के माध्यम से देश के नागरिक इंटरनेट से कनेक्ट हो सकते है जिससे उन्हें बहुत सारी सुविधायें प्राप्त होंगी और व्यापार को बढ़ाने में सहायता मिलेंगी। जिससे लोगों की आय में वृद्धि होगी और लोगों की जीवनशैली में भी सुधार आएगा। यह योजना आज के युग में इंटरनेट की जरूरत को देखते हुए शुरू की गयी है। इस योजना के माध्यम से नागरिकों को इंटरनेट की सुविधा का लाभ मिल पायेंगा और साथ ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य डिजिटल इंडिया को भी बढ़ावा भी देना है।

Sarkari Yojana

PM WANI Yojana: पीएम वाणी योजना के लाभ तथा विषेशतायें

  • इस योजना का मुख्य लाभ नागरिकों में फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाना है।
  • इस योजना को एक दूसरे नाम से भी जाना जाता है जिसका नाम है प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इनिशिएटिव।
  • इस योजना के अन्तर्गत वाई-फाई की सुविधा मुफ्त में दी जायेंगी।
  • इस योजना से आय में वृद्धि होगीं और लोगों की जीवनशैली में भी सुधार आयेंगा।
  • रोजगार के अवसर में वृद्धि होगी।
  • पीएम वाणी योजना के माध्यम से निरंतर इंटरनेट कनेक्टीविटी सुनिश्चित की जायेंगी।
  • इस योजना के कार्यान्वयन के लिए पूरे देश में सार्वजनिक डाटा केन्द्र खोले जायेंगे।
  • इस योजना के लिए कोई भी आवेदन शुल्क या पंजीकरण नहीं होगा।
  • सार्वजनिक डेटा कार्यालय खोलने के लिए सभी प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग से पंजीकृत करवाना जरूरी होगा।

PM-WANI Yojana 2022: Free Wifi Registration – Apply Online

पीएम वाणी योजना के लिए आवेदन कैसे करें? इस योजना में आवेदन करने के लिए अभी इंतजार करना होंगा क्योंकि अभी तक केंद्र सरकार आवेदन की तारीखों की घोषणा नहीं की गयी है और जल्द ही इस योजना की आवेदन प्रक्रिया की आधिकारिक घोषणा होने की उम्मीद है। जैसे ही केंद्र सरकार इस योजना के आवेदन की प्रक्रिया को बतायेंगी हम तुरन्त ही इस लेख के माध्यम से आपको इसकी जानकारी दे देंगे।

See also  DSSSB Recruitment 2023, 863 Vacancies, Eligibility & Fee, Apply Online

Direct Links for PM WANI Yojana Online Registration

FAQs – PM WANI Yojana 2022 Free Wifi Scheme

अब हम आपको इस योजना से जुड़े कुछ प्रश्नों के उत्तर देगें जिससे आपको इस योजना के बारें में और अच्छी जानकारी मिल सकेंगी।

प्रश्न 1- पीएम वाणी योजना क्या है?

उत्तर – पीएम वाणी योजना एक वाई-फाई स्कीम है जो कि सरकार इस योजना के द्वारा ग्राम पंचायतों और सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई लगाने की अनुमति देगी। इसको इस्तेमाल करने के लिए लोगों को हॉटस्पॉट की सहायता लेनी पड़ेगी।

प्रश्न 2- क्या इस योजना का पंजीकरण करवाना जरूरी है और इसके लिए कोई आवेदन शुल्क देना होगा?

उत्तर – नहीं इस योजना का पंजीकरण करवाना जरूरी नहीं है और नहीं कोई आवेदन शुल्क देना जरूरी है।

प्रश्न 3- देश के नागरिकों को यह सुविधा किस प्रकार मिलेंगी?

उत्तर – इस योजना की सुविधा लोगों में कम्पनियों के द्वारा मिलेंगी जो कि कम्पनी अपनी एक एप बनायेंगी जिसके माध्यम से पीडीओ ऑफिस तक इंटरनेट की सुविधा पहुंचाई जायेंगी।

प्रश्न 4- PM WANI Free Wifi Scheme को शुरू करने का मुख्य कारण क्या है?

उत्तर – इस योजना को शुरू करने का मुख्य कारण यह है कि देश के ऐसे बहुत से क्षेत्र जहां इंटरनेट की सुविधा ना के बराबर है उन क्षेत्रों में इंटरनेट की सुविधा को प्रदान करना है।

इस प्रकार आज हमने पीएम फ्री वाई-फाई वाणी योजना के बारे में जानकारी दी। आशा करते है आपको यह लेख पंसद आयेंगा। अगर पंसद आयें तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें।